8 best cricket batting tips in hindi

इस लेख में क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी को बेहतर बनाने के लिए 8 टिप्स देखें।

यह सबसे व्यापक लेख है जिसे आप ऑनलाइन पा सकते हैं इसलिए लेख को साझा करें और सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे ब्लॉग की सदस्यता भी लें।

तो चलो शुरू करते है।

क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी को बेहतर बनाने के 8 बेहतरीन टिप्स

1. बग़ल में स्थिति

हमेशा गेंदबाज का सामना करें और अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके खड़े रहें। अपनी पीठ को सीधा रखते हुए अपने कूल्हों को मोड़ें। जब आप तैयार हों, तो अपनी आँखों को गेंद पर रखते हुए अपने गैर-प्रमुख कंधे को गेंदबाज की ओर इंगित करें। आपके कंधे कभी भी नीचे नहीं होने चाहिए और हमेशा आंखों के स्तर पर होने चाहिए। अगर आप दाएं हाथ से काम करते हैं तो आप स्टंप के दाईं ओर खड़े होते हैं और अगर आप बाएं हाथ से काम करते हैं तो आप बाईं ओर खड़े होते हैं।

2. बैट को पकड़ें

अपने बल्ले को हमेशा कस कर पकड़ कर रखें। यदि आप दाएं हाथ के हैं, तो अपने बाएं हाथ से गेंदबाज के सामने वाले बल्ले के सिरे को पकड़ें, और अपने दाहिने हाथ को अपने बाएं हाथ के ऊपर रखें, बल्ले को दो अंगुलियों और अपने अंगूठे से पकड़ें। आपका अंगूठा और तर्जनी अच्छी स्थिति में होनी चाहिए, और आपकी पकड़ मजबूत होनी चाहिए। बाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए, विपरीत सच है। सुनिश्चित करें कि आपके हाथ एक-दूसरे के करीब हों ताकि बैट पैडल आपके हाथ में आराम से फिट हो जाए।

3. बल्ले और स्टंप के बीच की दूरी

मिडिल विकेट से अपने फील्ड तक एक सीधी रेखा बनाएं। यह आपको यह निर्धारित करने में सहायता करेगा कि बल्लेबाजी करते समय आपका विकेट कहां है। सुनिश्चित करें कि आप अपने बल्ले के अंत से जो रेखा खींचते हैं वह मध्य विकेट के समानांतर हो। इसे गार्ड लाइन के रूप में जाना जाता है। यदि आप घर के अंदर अभ्यास करते हैं, टेप के साथ गार्ड लाइन बनाएं।

4. बल्ले को जमीन पर थपथपाएं।

जब आप गार्ड लाइन पर टैप करते हैं, तो गेंदबाज जानता है कि आप बल्लेबाजी के लिए तैयार हैं। जमीन को ज्यादा जोर से मत मारो। जितना हो सके अपने बल्ले को सीधा करके अपने शरीर के आकार को बनाए रखें।

5. रिवर्स मोमेंटम स्विंग

अपने लीड लेग को आगे रखें और अपने रास्ते में आने पर गेंद को हिट करने की आवश्यकता होने पर अपने बल्ले को जल्दी से वापस घुमाएं। यदि गेंद नीची है, तो उसे मारो; यदि यह ऊँचा है, तो ब्लैकबोर्ड पर कदम रखें। जब आप गेंद को हिट करने के लिए अपना बल्ला उठाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी बांह की कलाई आपके कंधों के साथ ऊपर की ओर हो।

6. अपनी निगाहें गेंद पर रखें

अपनी नजर हमेशा गेंद पर रखें। यदि आप गेंद को पिच होने तक फॉलो करते हैं तो आप गेंद को हिट करने के लिए आवश्यक स्थिति का पता लगा सकते हैं। विचार करें कि गेंद आपके रास्ते में आते ही आप कौन सा शॉट लेंगे। यदि गेंद को अच्छी जगह पर पिच किया जाता है, तो आप लंबे शॉट के लिए ड्राइव कर सकते हैं, लेकिन यदि गेंद बहुत अधिक या बहुत नीचे पिच की जाती है, तो आपको रक्षात्मक शॉट लेना चाहिए। नए लोगों के लिए याद रखने और अभ्यास करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण क्रिकेट बल्लेबाजी तकनीक है।

7. बल्ले से नीचे की ओर स्विंग करें।

गेंद हिट करने के लिए उछलने के बाद अपने बल्ले को नीचे धकेलें। अपने लीड लेग को आगे रखें, कोहनी गेंदबाज की तरफ हो। अपने बल्ले से गेंद को जितना हो सके हिट करें। यह सबसे आम क्रिकेट बल्लेबाजी तकनीक है, और इसे स्ट्रेट ड्राइव के रूप में जाना जाता है।

8. अपनी ऊर्जा पर नियंत्रण रखें

हर बाहरी खेल में ऊर्जा सबसे मूल्यवान संसाधन है, और हमें पूरे खेल के दौरान इसे लगातार बनाए रखना चाहिए। क्रिकेट में भी यही नियम लागू होता है, जहाँ प्रत्येक खिलाड़ी को पूरे खेल में अधिक लगातार अच्छा खेलने के लिए अपने ऊर्जा स्तर को नियंत्रित करने में सक्षम होने की आवश्यकता होती है। सभी को यह बहुत चुनौतीपूर्ण लगता है; हम इसे यूं ही नहीं कर सकते।

अपनी ऊर्जा को प्रबंधित करके उच्च स्तर पर गेम खेलने की आपकी क्षमता में सुधार किया जा सकता है। कई खिलाड़ी खेल को अपनी उपलब्ध ऊर्जा के साथ शुरू करने की गलती करते हैं। बाद में, वे कम ऊर्जा शक्ति संघर्ष का अनुभव करते हैं, जिसका प्रभाव उनके प्रदर्शन पर भी पड़ता है। कृपया पूरे खेल के दौरान अपनी ऊर्जा का बुद्धिमानी से उपयोग करना सुनिश्चित करें। नतीजतन, आपको भविष्य में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में कोई परेशानी नहीं होगी। आप इन शीर्ष 5 बल्लेबाजी अभ्यासों का उपयोग करके अपनी क्रिकेट बल्लेबाजी क्षमताओं में सुधार और उन्नयन कर सकते हैं।

क्रिकेट में आपकी बल्लेबाजी को बेहतर बनाने के लिए मेरे पास ये सभी टिप्स हैं।

लेख साझा करें और मेरे ब्लॉग की सदस्यता लें।